खून को प्रभावित करता है कोरोना वायरस, शरीर में होने लगते हैं कई बदलाव

खून को प्रभावित करता है कोरोना वायरस, शरीर में होने लगते हैं कई बदलाव

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वैक्सीन कई देशों में बना ली गई है। लेकिन उसके बावजूद इसके नए स्ट्रेन का प्रकोप लगातार बढ़ता चला जा रहा है। नए स्ट्रेन से प्रभावित होने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसकी वजह से लोगों के फेफड़ों पर भी असर हो रहा है। फेफड़ों के अलावा तकरीबन शरीर के सभी अंगो को कोरोना का नया स्ट्रेन प्रभावित कर रहा है।

पढ़ें- कोरोना का नया स्ट्रेन हो सकता है ज्यादा संक्रामक, इन 7 लक्षणों से रहें सतर्क

एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस से रक्त वाहिकाएं भी प्रभावित होती हैं। इससे रक्त यानी खून पर बुरा असर पड़ता है। इसके चलते कई अन्य बीमारियां भी दस्तक देने लगी हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि रक्त यानी खून शरीर को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे शरीर के सभी अंग पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। रक्त संचार में बाधा पंहुचने से शरीर के अंग नियमित रूप से काम करना बंद कर देते हैं। इस शोध में विस्तार से बताया गया है कि कैसे वायरस रक्त यानी खून को प्रभावित करता है। आइए जानते हैं कि अगर कोरोना वायरस से रक्त यानी खून प्रभावित होता है, तो शरीर में क्या-क्या बदलाव होते हैं-

स्ट्रोक्स: 

शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस के चलते स्ट्रोक्स का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा तब होता है, जब कोरोना वायरस से रक्त प्रभावित होता है।  

किडनी: 

किडनी का प्रमुख काम रक्त यानी खून से पानी और सोडियम यानी नमक का फिल्टर और यूरिन उत्पादन करना है। रक्त पर प्रभाव पड़ने से किडनी को नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

दिल और फेफड़े: 

दिल और फेफड़ों के मरीजों को कोरोना वायरस का खतरा अधिक रहता है। इसके अतिरिक्त रक्त यानी खून प्रभावित होने से दिल और फेफड़े को नुकसान पहुंचता है।  

थ्रोम्बोसिस: 

इस स्थिति में रक्त धमनी में रक्त यानी खून का थक्का बनने लगता है। इससे शरीर में रक्त संचार सही से नहीं हो पाता है।

सूजन: 

Covid-19 से रक्त यानी खून प्रभावित होने पर शरीर में सजून होने लगती है। इस स्थिति में शरीर के सभी अंग प्रभावित होती है। शरीर में इस तरह के बदलाव होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें-

प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका, देखिए सरकार की जारी कोविड-19 वैक्सीन केंद्र अस्पतालों की लिस्ट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।